Best tips to daily healthy in life, स्वास्थ रहने के उपाय

 Best Tips for your Healthy Life.

written by Gaurav _ 

 आज हमारे देश में लोगो के स्वास्थ को लेकर बहुत गंभीर   समस्या आ गई है। Corona वायरस से बचने के लिए और अपने जीवन में नियमित रूप से काम करने के लिए। अपने शरीर को Healthy बनाना जरूरी बन गया है। इसके लिए हमने कुछ five tips आप लोगो के लिए तैयार किया है। ये  5 tips आपके स्वास्थ में तो कम करेगी साथ में आपकी इम्यूनिटी भी पहले से कई ज्यादा active कर देगी। इसलिए ये हमारे लिए बहुत जरूरी है।

1. पानी पीने से फायदे 


जैसा कि आप सभी जानते है पानी पीने से शरीर के वजन को घटाने में बहुत मदद मिलती है। लेकिन क्या आपको ये पता है, पानी पीने से और क्या क्या फायदे होते है। 

(1) पानी पीने से कई फायदे है लेकिन अगर सुबह सुबह गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू डालकर पिएं तो इसे आपकी रोग प्रतिरोधक छमता तो बढ़ती है, साथ में सर्दी, खासी, आदि भी दूर चली जाती है। इसका नियमित सेवन करने से इन्फेक्शन, गले की खराश भी ठीक हो जाती है।

(2)  कई बार पढ़ाई में मन न लगने का कारण भी पानी की कमी होता है। क्योंकि हमारे मस्तिष्क में 70% से 80% पानी होता है। और अगर आपको पढ़ने में एकाग्रता बनाना है तो आपको पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

(3) पानी के फायदे सिर्फ इन चीजों पर नही आपकी त्वचा पर भी होता है। पानी का निरंतर सेवन करने से आपकी त्वचा glowing और खूबसूरत बन जाती है। इसलिए मैं कहता हु की पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

योग में प्रमुख 

योग भी हमारे शरीर में काफी अलग अलग तरीके स्वास्थ में सहायक होता है। योग भी कई तरह के होते है लेकिन इसमें से कुछ प्रमुख योग ये है, जो आपके शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाएगी और इम्युनटी भी बढ़ाएगी। 

2. मेडिटेशन 


वास्तव में मेडिटेशन को ध्यान लगानाा भी कहतेे है। अगर हम रोजाना 10 से 15 मिनट ध्यान लगाए तो हमारा मानसिक तनाव कम होता है और किसी भी परिस्थिति में सही फैसला लेने की छमता बढ़ती है। इससे हमारी स्मरण शक्ति और रोग प्रतिरोधक छमता  भी बढ़ती है। हमारा मन शांति का प्रतीक बन जाता है। और आप तनाव में आने से बच जाते है, असफलता के बारे में आपके ख्याल मिट जाते है और सफलता आपके नजदीक आ जाती है।

3. अनुलोम विलोम प्राणायाम 


अनुलोम विलोम हमारेे जीवन में एक शुद्ध स्वास की प्रक्रिया होती हैं। जिसके प्रति दिन करनेे से हमारे पूरे शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति बड़ जाती है।   और फेफड़े को शक्तिशाली बना देती है। इससेे हमारे शरीर को सर्दी जुखाम और भी कई बीमारियों से राहत मिलती है। ये हमारे शरीर को शांत रखती है, इससे हमारे  शरीर में इम्युनिटी भी बढ़ती है।

4. सूर्य नमस्कार 

वैसे तो सूर्य नमस्कार 12 योगासनों से मिलकर बना है लेकिन अगर इसे आप अपने healthy routing में शामिल करे तो आप  इसे कई तरह के लाभ पा सकते है । इससे आपका स्वास्थ निखरता है आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है। इसे करने से पेट कम होता है पेट की समस्या से काफी रोग उत्पन होते ये उसे भी ठीक करता है। सूर्य नमस्कार करने से आपके रीड की हड्डी मजबूत होती है और आप आपका चेहरा भी glow and जवान लगने लगता है। ये आपके शरीर में वजन घटाने का भी काम करती है। सूर्य नमस्कार के 12 योगासन करने से आपका शरीर निरोग बना रहेगा।

5. कपालभाति 

कपालभाति प्राणायाम हमारे मानव स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। कपालभाति के सुबह सुबह करने से खिलाड़ियों के अंदर खेल कूद करने की कौशल आ जाती है। इससे अस्थमा के रोगियों को भी काफी फायदा होता है। कपालभाति स्वास की प्रक्रिया को अच्छी तरह से बनाए रखता है। यह प्राणायाम करने से मानवों के रक्त, बाल, दात इन सभी में सुधार आ जाता है। ये पेट की कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानी से भी rhat दिलाती है। यह प्राणायाम मस्तिष्क को और भी सक्रिय बना देती हैं। जिससे हमारा मन भी शांत रहता है। 

ऐसे ही हेल्थ Tips के लिए हमारे Blog से जुड़े रहे 

Thanks for Reading my Blog


Leave a Comment

Your email address will not be published.