15 August 2021 ko launched simple one electric scooter and ola electric scooter

Launched हुई स्कूटर के क्या क्या है फीचर्स hai


हम जानते है की बहुत सालो पहले 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी दिलाने में काफी कठिनाई झेलनी पड़ी थी। उसी का नतीजा है आज भारत काफी ज्यादा मात्रा में डेवलप हो रहा है इसलिए आज भारत के आजादी के 75 वे सालग्रह पर पेट्रोल की कीमत काफी बढ़ गई है। इसलिए भारत सरकार ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का विचार किया और बनाने के मकसद को पूरा किया। आज हम आपको इस simple one electric scooter aur ola S1 series electric scooter के सारी फीचर्स को विस्तार से बताएंगे। 

Simple one electric scooter एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जो भारत ने इस 75 वी वर्षगांठ पर launched की है। दरअसल भारत ने इस मौके पर दो जबरदस्त इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर launche किए है। देश की जनता आज जब पेट्रोल इतनी महंगी हो गई तो एक इलेक्ट्रिक vichele का इंतजार कर रही थी जो अभी के जमाने के साथ चले जिसमे एक नॉर्मल स्कूटर के बराबर या उससे अधिक पावर हो। इसके दो मॉडल launched हुए पहला।

 Ola electric scooter और दूसरा Simple one electric scooter    इन दोनो के फीचर्स के बाड़े में हम एकसाथ डिस्कस करेंगे। Ola electric scooter और simple electric scooter के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर से मुकाबला होगा जिसमे से TVS iqube, Ather 450X और bajaj chetak जैसे अन्य पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर से मुकाबला होगा। 

Simple Electric scooter 


बेंगलुरु बेस्ड कंपनी ने इस सिंपल इलेक्ट्रिक स्कूटर को launched करने का जिम्मा उठाया है। अगर इस स्कूटर के फीचर्स के बाड़े में कहे तो इसमें टचस्क्रीन डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है साथ में इसमें नेविगेशन, ब्लूटिथ कनेक्टिविटी, हैंडलबार माउंटेड टर्न इंडिकेटर, दी आर एल हैंडलैप, एलइडी समेत कई फंक्शन दिए है। वही इस स्कूटर को प्राइस की बात करे तो 1,10,000 रुपए बाजार में रखने की बात की है। Simple one electric scooter मे 4.8 Kwh lithium-ion battery पैक दिया जाएगा इसके कंपनी ने ये दावा किया है को इसे सिंगल charge 240 km तक आसानी से चलाया जा सकता है। इसके चार्जिंग की बात करे तो यह 1 मिनट में 2.5 किलोमीटर तक चलने के लिए चार्ज करती है और इसके टाइम की बात करे तो यह 1hr 10min में 100% चार्ज करती है। कमल है न ऐसा तो एक नॉर्मल मोबाइल फोन मे होता है। भी मैक्सिमम स्पीड की बात करे तो इसे 100kmph की टॉप स्पीड से चलाया जा सकता है। सिंपल वन जो की 6bhp की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 72 Nm का पिक टार्क जेनरेट करती है। इसमें एक स्वपेबल बैटरी पैक दिया गया है। जिसका वजन महज 7 किलो है, जिससे आसानी से बैटरी को चार्जिंग प्वाइंट तक ले जा सकता है। 

Ola S1 Electric scooter 


Ola S1 Electric scooter को S1 series के तहत लॉन्च किया गया है। Ola electric scooter एक बार चार्ज करने पर 150 km तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 90 kmph होगी इसकी खासियत यह होगी की आप इसे घर में भी नॉर्मल चार्जर से आसानी से चार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा ola electric ने ये कहा है की इस स्कूटर में बिना चाबी के अनुभव के लिए एप बेस्ड key मिलेगी। और इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दिया जाएगा इस स्कूटर की प्राइस की बात करे तो इसे मार्केट में 1,00,000 रुपए में लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर में 3Kwh का बैटरी पैक दिया गया है ये electric मोटर 5.36 bhp की पावर और 16 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस ola electric scooter की एक और खासियत यह है की इसमें इसे फुल चार्ज करने के बाद ये स्कूटर eco मोड में 95 km और स्पोर्ट मोड में 85 km की रेंज देती है। अभी ठीक से ये लॉन्च नहीं हुई है लेकिन भारत का ये कहना है की इस स्कूटर को करीब 10 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा फीचर्स में इसमें और 7 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले ब्लूटोथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और 4G सपोर्ट कॉलिंग और यूट्यूब स्ट्रीमिंग और find स्कूटर समेत कई खास फीचर्स देखने को मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.