How to fix phone after soaking in water (हिंदी में)

अपने फोन को पानी में भीगने के बाद भी कैसे ठीक करे

अक्सर ऐसा होता है की हमारे न सोचते हुए भी हमारा फोन पानी में गिर जाता है या भींग जाता है। हमारे फोन में कई जरूरी चीजें होती है जैसे फोटोज म्यूजिक या जरूरी डॉक्यूमेंट जिसके कारण हम चाहते है की ये फोन किसी तरह ठीक हो जाए बस। पर दुकान में भी ले जाने के बाद कभी कभी फोन ठीक नही हो पाती है। और हमारे बहुत से जरूरी चीज फोन के साथ खत्म हो जाती है।

                                                आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हे फॉलो करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन जो बारिश में भींग गया हो या पानी में गिर गया हो उसे घर में ही बैठे  बैठे ठीक कर पाएंगे। 

1. सबसे पहले फोन ऑफ कर दे 

अगर आपका फोन पानी में भीग गया है, या गिर गया है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को ऑफ कर दे। फोन के on रहते अगर पानी फोन के अंदर चला गया तो शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। अगर फोन पानी में गिर गया है या भींग गया तो उसके किसी भी बटन को मत टाइप करे सबसे पहले फोन ऑफ कर दे यही आपके फोन के लिए सही रहेगा। 

2. एक्सेसरीज को फोन से अलग करे 

भीगे हुए फोन को ऑफ करने के बाद उसके सभी एक्सेसरीज को अलग कर दे। यानी sim card, battery, memory card के साथ फोन से कनेक्ट सभी कार्डो को अलग करे और तुरंत टॉवेल से पोंछ दे इन सभी के करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जता है। 

3. नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फोन को बंद कर दे 

हमारे फोन में बैटरी का भी काफी असर उसको भीगने से बचाने के लिए होता है। अगर आपके फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी यानी फोन में फिक्स रहने वाली बैटरी है। तो आपका फोन से बैटरी निकालकर ऑफ करने का option नही बचेगा। तो ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन के पावर बटन को तब तक tap कर के रखे जब तक फोन बंद नहीं हो जाता। नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फोन में अक्सर शॉर्ट सर्किट हो जाता है। 

4. नैपकिन की मदद से पार्ट्स को सुखाए 

मोबाइल फोन के एक्सेसरीज को जब मोबाइल फोन से अलग कर देते है तो उनके सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी होता है। इसके लिए नैपकिन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा फोन के पार्ट्स को सुखाने के लिए किसी नर्म कपरे या तोलिए का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

5. फोन को चावल के अंदर रखे 

नरम टावल या तौलिए से पोछने के बाद सबसे जरूरी होता है फोन के इंटरनल पार्ट्स को सुखाना। इसके लिए फोन को एक सूखे चावल में दबाकर एक बर्तन में रख दीजिए चावल तेजी से नमी सोखती है ऐसा करने से आपके इंटरनल पार्ट्स में जो नामी होगी वो सुख जायेगी। 

6. सिलिका जेल पैक का इस्तेमाल करें 

अगर आप चावल के बर्तन में किसी कारण से फोन नही रख सकते तो आप सिलिका जेल पैक (silika jell pack) का भी इस्तेमाल कर सकता है। ये जेल पैक्स जूतों के डिब्बों, गैजेट्स बॉक्स आदि में रखे जाते है। इनमे चावल से ज्यादा तेजी से नमी सोखने की छमता होती है। आप इसमें भी फोन के इंटरनल पार्ट्स को सुखा सकते है।

7. 24 घंटे तक फोन को बंद रहने दे 

अपने फोन को कम से कम 24 घंटे तक चावल के बर्तन या सिलिका पैक में रहने दे। जब तक ये पूरी तरह सुख न जाए इसे ऑन करना सही नहीं होगा। फोन के साथ बैटरी बाकी एक्सेसरीज या इसके पार्ट्स को भी चावल में सुखाया जा सकता है। जब तक फोन पूरी तरह से न सूखे इसे ऑन करने के बारे में सोचिए भी नहीं। 

8. सर्विस सेंटर पर फोन को दिखाए 

24 घंटे के बाद जब फोन और उसके सभी parts सुख जाए और उसकी सारी नमी चली जाए तब उसे ऑन करने की कोशिश करे। यदि फोन अब भी ऑन नही हो रहा है तब उसे किसी सर्विस सेंटर पर ले जाना सही होगा।

भीगे फोन के साथ क्या क्या गलती नही करना चाहिए 

. हेडफोन जैक और USB पोर्ट का इस्तेमाल तब तक न करे जब तक आपका फोन पूरी तरह से सुख न गया हो इससे नमी का खतरा बड़ने की संभावना रहती है। 

. अगर फोन भींग गया या किसी पानी में गिर गया है तो उसे तुरंत ऑफ कर ले किसी और बटन को दबाने से शॉर्ट सर्किट का खतरा भी बार सकता है। 

. फोन को ड्रायर से सुखाने की कोशिश न करे ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेकता है। इससे फोन के सर्किट भी पिघल सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.