शिक्षक दिवस का महत्व, how to celebrate teacher’s day

शिक्षक दिवस का महत्व, क्या है शिक्षक दिवस के पीछे का अतीत 

हर स्टूडेंट अपने लाइफ में किसी न किसी को अपना गुरु चुनते है, और 5 सितंबर को वो अपने सबसे फेवरेट टीचर के प्रति अपने सम्मान और स्नेह व्यक्त करते है उसे अपना मार्गदर्शी बनाते है ताकि वो उनके बताए गए हर उद्देश में अपने आप को और उत्त्रीन बना सके,

ज्यादातर ये सेलिब्रेशन स्कूलों, कोचिंगो में देखने को मिलता है लेकिन इसके पीछे का इतिहास या ये कहे की आखिर ये क्यों 5 सितंबर को ही मनाया जाता है और कोई दिन नही, इसके बाड़े में बहुत कम लोगो को ही पता है अगर आपको पता है तो आप खुशकिस्मत है। लेकिन जिसे नही पता है वो जरूर इस पोस्ट को अच्छे से पड़े और शेयर करे। 

Teachers day क्यों मनाते है 


शिक्षक दिवस एक महान आदमी डॉक सर्वपल्ली राधाकृष्णन के नाम पर मनाई जाती है डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाई जाती है। 

दरअसल शिक्षक दिवस डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जिसका जन्म 5 सितंबर 1888  को तमिलनाडु के तिरुमानी सहर में हुआ था। जब डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के सम्मान पूर्वक राष्ट्रपति बने तब उनसे मिलने कुछ छात्र छात्रा और उनके दोस्त आए, वे लोग भारत के राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का खास तौर पर जन्मदिन मनाने के लिए काफी विनम्र आग्रह कर रहे थे,

Happy Teacher’s Day 2021

तब उसने ये कहा की मैं अलग अलग जगह उपस्थित तो हो नही सकता तो उसने भी आम लोगो से आग्रह किया की अगर वो उनका जन्मदिन सच में मनाना चाहते है, तो कृपया करके इसे शिक्षक दिवस के रूप में मना लिया जाय। तो ये मेरे लिए बहुत गौरवपूर्ण वाली बात होगी,  उसी वक्त से आज तक डॉक सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर हर 5 सितंबर को मनाया जाता है। 

शिक्षक दिवस के स्पेशल टिप्स 

कोरोना के टाइम में 2021 में कइयों छात्र या छात्रा  को टीचर्स डे मनाने में काफी परेशानी होगी अगर आप किसी कारण से टीचर्स डे में उपस्थित नही हो सकते है तो, उसके लिए और अगर उपस्थित हो सकते है इसके लिए भी,

आपके पास अगर कोई स्मार्टफोन है तो उससे अपने टीचर को एक सुंदर सा हैप्पी टीचर्स डे बना के भेज दीजिए। अगर आपके पास अपने टीचर्स का num नही है तो टीचर्स का एक फोटो लीजिए और और हैप्पी टीचर्स डे लिख के सोशल मीडिया में अपने सारे क्लास फ्रेंड को tag कर दीजिए। यकीन मानिए एक दिन वो पोस्ट आपके सबसे क्लोज टीचर जरूर देखेंगे। अगर आपके सारे फ्रेंड आपके साथ है तो टीचर डे को आप कुछ इस तरह भी स्पेशल बना सकते है। 

टीचर्स को उनकी सबसे अच्छी चीज यानी उनके पुराने क्लास रूम में ले जाइए और vha apne sare क्लासमेट को बुलाइए और धूम धाम से पार्टी कीजिए टीचर्स के लिए उसके बीते हुए अच्छी यादें हमेशा के लिए स्मरणीय हो जाएंगी। 

टीचर्स डे के इस शुभ अवसर की सारी हिस्ट्री जियोग्राफी तो हमने बता दी अब थोड़ा विश और सलाह देना चाहूंगा। टीचर डे के इस subh अवसर पर आपसे अनुरोध है की किसी भी टीचर को उसकी अज्ञानता की अनुभूति न दिलाए उसकी रिस्पेक्ट करे और उससे सम्मानित के साथ पेश आए। किसी भी शिक्षक से रूडली बात न करे क्योंकि, इससे उसके दिल को ठेस पहुंचती है। किसी ने कहा है की एक सही टीचर ही हमारे हर सफलता को हासिल करने में मदद करती है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.