Whatsapp यूजर्स सावधान अब ऐसे लूट रहे है पैसा, कैसे बचे इन हैकर्स से जानिए

Whatsapp यूजर्स सावधान अब ऐसे लूट रहे है पैसा, कैसे बचे इन फ्रॉड से जानिए

अगर आप सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या ऐसे कई तरह के ऐप्स उसे कर रहे है, तो आपको ये जानना जरूरी है। धोखेबाज फ्रॉड कर सकता है, आपके यूजर्स का इस्तेमाल बचाने के लिए क्या करे और क्या न करे इन सभी के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है, हम अगर ये पोस्ट आपको पसंद आए तो इन्हे शेयर करे। और दूसरो को भी सावधान करे क्योंकि इन धोखेबाज से है आपको बहुत खतरा।

अगर आप whatsapp, twitter, facebook, instagram, telegram, या और कोई भी सोशल मीडिया में भाग लिए हुए है, तो आपको कुछ जानकारी रखना आवश्यक है, नही तो आप खतरे में पर सकते है, इन सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म में भाग लेकर इसलिए आपको सावधान करना हमारा फर्ज है। सोशल मीडिया आज के जमाने में बहुत सुविधाए देते है। जैसे आपको अपने परिवार से बात करने में या किसी से मैसेज के द्वारा बात करने में कुछ रोचक तस्वीरें भेजने में और भी आप जानते हो की हम क्या कह रहे है।

लेकिन सोशल मीडिया यूज करना जितना आरामदायक है, वही उतना ही कठिन है, अपने यूजर्स को धोखेबाज से बचाना। ये धोखेबाज डायरेक्ट अटैक नही करता है। जो लोग बहुत सीधे होते है, जिन्हे बाहरी दुनिया की उतनी खबर नही है। उसे ये चीटर मजबूर करते है, मीठी मीठी बाते करते है, और बातो बातो में वे पर्सनल डिटेल्स मांग लेते है। या आपको डरा देते है की ऐसा नही किए तो आपको अकाउंट खतरे में पर जायेगा लेकिन खतरे में हमारा यूजर तब पड़ता है, जब हम उसे अपने डिटेल्स बता देते है।

Whatsapp यूजर्स सावधान अब ऐसे लूट रहे है पैसा, कैसे बचे इन धोखेबाज से जानिए

ज्यादातर ये धोखेबाज फोन कॉल के द्वारा लोगो को ठगने की कोशिश करते है। लेकिन अगर आप अपने कोई भी यूजर के बारे में कोई भी जानकारी देने से पहले किसी एक्सपर्ट से पूछ लेंगे तो आप शायद बच सकते है। ये आपके यूजर्स का इस्तेमाल करके उन चीज़ों को हासिल करने की कोशिश करते है, जिनपर कही न कही आपका हक होता है। ये धोखेबाज आपके यूजर्स से पैसे चुराने की कोशिश करता है। और यदि आपके सोशल मीडिया में followers काफी अधिक है, तो उसका टारगेट पूरा पूरी आपका ये यूजर्स रहता है।

सोशल मीडिया में आम तौर पर एक मैसेज दिया जाता है, जिसमे आपको यह दिखाया जाता है, की इससे आपको लाभ या बहुत बड़ा फायदा होने वाला है। खा ये एक लिंक का इस्तेमाल करते है, और ऐसे ऑफर्स रखते है की आप उस लिंक पर क्लिक कर दे, और आम लोग इसी लोभ के कारण इस लिंक पर क्लिक कर बैठते है, और सबसे बड़ी गलती कर बैठते हैं।

लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर्स नेम, पासवर्ड को भरने के लिए एक नकली फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर ये फर्जी वेबसाइटों पर पाए जाते है, जिसे इस तरह से डिजाइन किया जाता है। की वे हुबहू किसी बैंक के फॉर्म या किसी इंपोर्टेंट फॉर्म जैसे दिखते है। न्यूज रिपोर्टर्स ने भी ऐसे कई मामले के बारे में चर्चे किए है, जिसमे बारी तादाद में लोगो को ठगा गया है।

ऐसे ठग से बचने के लिए यूजर्स को ये सावधानी बरतनी चाहिए

1. बैंकिंग डिटेल कभी भी किसी को मत दे जैसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड डिटेल, सिविवि, pin, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी इन सभी चीजों का साझा नही करना चाहिए चाहे वो दोस्त ही क्यों न हो। इन सभी चीजों की जानकारी गलती से भी देने से आपका बहुत भरी नुकसान हो जायेगा।

2. जब भी आपसे कोई पर्सनल इंटरनेट से संबंधित कोई चीज मांगे जैसे यूजर नेम या पासवर्ड तो समझ जाइए की ये कोई फ्रॉड है, क्योंकि कोई भी बैंक आपसे पर्सनल डिटेल नहीं मांगता है।

3. जब भी आपको कोई ऑफर दे और बदले में पैसा मांगे तो समझ जाइए ये कलयुग है, यहां ऐसा नही होता ये कोई फ्रॉड है, जो आपसे पैसे ऐंठना चाहता है, क्योंकि आपके जैसे ही कई और इनके झांसे में फस जाते है, और लोगो को लालच दे के बहुत सारे पैसे ठग लेते है।

4. कभी भी कोई OTP से संबंधित ऐसे ही किसी को जानकारी नही दे क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है, की लुटेरे फोन कॉल करके OTP जान लेते है, जिन्हे इन सब की जानकारी नही होती है, और वो आपके बैंक या अन्य किसी व्यक्तिगत खातों में पहुंचने की कोशिश करते है, और उसके अकाउंट से सारे पैसे ठग लेते है।

इस पोस्ट के द्वारा हमारी यह कोशिश है, की ठग, फ्रोडर्स या अन्य धोखेबाज से अपने आप को कैसे सावधान करे, और अपने खाता या अन्य कई सोशल मीडिया जैसे वेबसाइट जिन्हे उसे करने से हमे आज के जमाने में काफी सुविधाए होती है, उन्हें किसी गलत हाथों में जाने से बचाए।

अब डकैती होने से बचाए पहले जानकारी अपनाए

Leave a Comment

Your email address will not be published.