5 mistakes that are causing your battery to fail, जल्दी देखे

Table of Contents

फोन को 100% चार्ज करना आप अपने बैटरी का किस तरह ख्याल रखते है। जी हा अगर आप अपने बैटरी का सही तरह से चार्ज करे तो आप अपने फोन को कम बैटरी में ही ज्यादा काम करने की एबिलिटी पाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे 5 टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने बैटरी को खराब होने से बचा सकते हैं। जिससे आपकी बैटरी खराब नही होगी।

1. अपने फोन को 100% चार्ज करना

और एक बात दोस्तो अगर आप रात को अपने फोन चार्जिंग में लगा कर सो जाते हैं। तो ये कोई गलती नही है पर अगर आप ऐसा रोज करते है तो आपका फोन डेली 100% तक चार्ज होगी। जो की हमे ऐसा नहीं करना है डेली हमे अपने फोन को 100% तक चार्ज नही होने देना हैं। इसलिए आप दिन में चार्ज लगाए और 80 90% हो जाए बैटरी चार्ज तो उसे चार्जिंग से निकाल दीजिए।

पहली गलती आप अपने मोबाइल को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने देते है उसके बाद ही चार्ज में लगाते हैं। ऐसा आपको नही करना है अगर आपका मोबाइल 20 30% भी चार्ज है तो चार्जिंग पर लगा दीजिए। और 80 या 90% चार्ज होने के बाद चार्जिंग से निकाल दीजिए पूरा 100% तक चार्ज भी मत करिए।

2. अपने मोबाइल को कही भी रखना

दूसरी गलती जो की अक्सर मैने देखा है की लोग करते हैं। की अपने मोबाइल को चार्जिंग में लगा के कही भी रख देते हैं तो ऐसा नही करना है अगर आप अपने फोन को किसी हिट वाली जगह में रख देंगे तो आपका फोन हिट हो जायेगा।

या आप अपने फोन को किसी कुल वाली जगह में रख देंगे तो कुल हो जायेगी। तो ऐसा आपको नही करना है आपको अपने मोबाइल को किसी नॉर्मल जगह रखना है जहा ज्यादा हिट न हो और ज्यादा कुल न हो इससे आपका फोन सेफ रहेगा और एक अच्छे temptature को जज करेगा जिससे बैटरी अच्छे से चार्ज होगी।

3. बैक कवर को लगाए हुए चार्ज करना

तीसरी गलती जो की मैने देखा है अक्सर लोग करते है की अपने मोबाइल में बैक कवर लगाए हुए ही चार्ज में लगा देते है बहुत लोग सोचते होंगे भला बैक कवर लगाए हुए में चार्जिंग में लगाने में क्या दिक्कत हो सकती हैं। बहुत लोग बैक कवर नही खोलते है क्योंकि उन्हें अपने मोबाइल के सेफ्टी की फिकर होती हैं।

मैं ये जनता हू की हर बार ये पॉसिबल नही है की अपने फोन के बैक कवर को निकाल के चार्ज में लगाए। पर दोस्तो इससे क्या होता है आपका जो बैक कवर है वो बैटरी के बिलकुल पास होते हैं। जिससे की वो ज्यादा हिट जेनरेट होता है

तो दोस्तो इससे होता क्या है आपकी बैटरी गर्म हो जाती है। इसलिए अगर आप अपने मोबाइल के बैटरी परफॉर्मेंस को सही रखना चाहते है तो हो सके तो ज्यादा से ज्यादा अपने बैक कवर को खोल के ही चार्ज में लगाए।

4. किसी भी चार्जर से चार्ज करना

चौथी गलती जो की लोग करते है अपने मोबाइल को किसी भी दूसरे चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। तो आपको नही करना है जहा तक हो सके अपने ओरिजनल चार्जर से ही अपने स्मार्टफोन को चार्ज करे।

अगर आप दूसरे चार्जर से चार्ज करते है तो सिर्फ ब्रांड वाले चार्जर से ही चार्ज करे जो आपके ओरिजनल चार्जर के आउटपुट के बराबर हो। किसी भी मार्केट में बिकने वाले लोकल चार्जर का यूज मत करिए इससे आपका बैटरी परफॉर्मेंस बिगड़ सकता हैं।

5. किसी भी गलत एप का सहारा लेना

ये गलती अक्सर ऐसे लोग करते है जिसे अपने बैटरी को सही तरह से अपने बैटरी परफॉर्मेंस बड़ाने के बजाय गलत तरह से बड़ाने की कोशिश करते हैं। इस गलती में लोग अपने मोबाइल को फास्ट चार्जिंग करने के लिए फास्ट चार्जिंग एप डाउनलोड कर लेते हैं।

तो ऐसा नही करना है आपको तो होता क्या है जब भी आप अपने मोबाइल को चार्जिंग में लगाते है तो एप जो आपने डाउनलोड किया है वो अपने आप एक्टिव हो जायेगा तो उसको एक्टिव रहने के पावर तो चाहिए ही होगा।

ये सब जानते है और वो ये पावर लेती है आपके बैटरी से तो इससे क्या होगा आपकी बैटरी उल्टा slow चार्ज होने लगेगी। फास्ट चार्ज का ख्याल मिटा दीजिए इसके लिए आप किसी फास्ट चार्जिंग ऐप्स का उसे मत करिए।

तो मेरे इस पोस्ट में ये थे कुछ अनोखे टिप्स आपके मोबाइल के परफॉर्मेंस को सही करने और फास्ट चार्जिंग के लिए अगर आप भी इनमे से कोई गलतियां कर रहे है तो आशा है। की आप इस पोस्ट को पड़ने के बाद अपनी गलतियां को सुधारने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.