How to protect face from dryness in winter हिंदी में

सर्दियों के मौसम के शुरुआत के साथ ही जहा एक और सब जगह रौनक बड़ जाती है तो वही दूसरी ओर हमारे चेहरे और त्वचा के रौनक गायब सी होने लगती हैं। त्वचा को लेकर अलग अलग लोगो की अलग अलग समस्याएं होती है। सबसे पहले जानते है की सर्दी के मौसम में त्वचा में रूखेपन की समस्या का क्या समाधान हैं।

Table of Contents

सर्दियों के मौसम के शुरुआत के साथ ही बरतनी है सावधानियां

हम जानते है की सर्दियों में तेज और ठंड से भरी हवा चलती है और वातावरण में नमी की बहुत कमी रहती है। इसके अलावा गरम पानी में स्नान करने से और हिटर में गर्माहट लेने से ही नमी भी खत्म हो जाती है।
जिससे हमारी त्वचा का प्राकृतिक तेल बिलकुल ही खत्म हो जाता है और हमारी त्वचा बहुत ही रूखी हो जाती है। इसके लिए हम कोल्ड क्रीम या किसी भी मॉर्सटाइजर का इस्तेमाल भी करते है जिसका असर बस कुछ ही देर तक रहता है। और थोड़ी देर बाद त्वचा फिर से रूखी होनी शुरू हो जाती है।
लेकिन आप ये बहुत आसान और घरेलू उपाय अपनाकर बहुत ही आसानी से अपनी त्वचा की नमी को पूरे दिन बरकरार रख सकते है। जहा तक हो सके सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल कम से कम करे साबुन हमेशा केसरिनयुक्त ही चुने।
क्योंकि साबुन से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है नहाने के लिए बहुत गरम पानी का उपयोग न करे। नहाने से पहले शरीर पर थोड़ा सा नारियां तेल लगा ले बाद में यानी नहाने के बाद किसी अच्छी बॉडी लोशन का इस्तेमाल करे।
ऐसा करने से पूरा दिन आपकी त्वचा में रूखापन नही आयेगा आप जानते है की सर्दी के मौसम में चेहरे पर ड्राय पैच की समस्या का क्या समाधान हैं। अब सिर्फ देखा जाता है सर्दियों के आने के बाद चेहरे की त्वचा इतनी रूखी हो जाती है। की चाहे कितनी भी अच्छी से अच्छी क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करले।
फिर भी चेहरे पर जगह जगह ड्राय पैच दिखने लगते है ऐसा तब होता है जब त्वचा के अंदर तक रूखापन पहुंच जाता है। और अत्यधिक ड्राइनेस से चेहरे पर dell स्किन भी पर के इक्ट्ठी हो जाती है इससे बचने के लिए या फिर अगर ऐसी समस्या हो जाए तो उसके निवारण के लिए इन उपायों का इस्तेमाल करे।

चेहरे और बॉडी को ड्राय पैच से बचाने के उपाय

चेहरे को धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल बिलकुल न करे यदि पानी बहुत ठंडा है तो उसको हल्का गुनगुना करके ही अपने फेस को धोए। चेहरे को धोने से पहले कुछ देर तक अपने चेहरे में मलाई या देसी घी से अपने फेस में कम से कम 2 मिनट तक मसाज करे और उसको 15 से 20 मिनट तक रहने दे। साबुन या फेशवाश का प्रोयोग बिलकुल न करे उसके बदले बेसन का इस्तेमाल करे। 1 चम्मच बेसन में थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं उसको चेहरे पर साबुन की तरह लगाकर रगड़े। और हल्के गुनगुने पानी से धो दे। और अच्छे से धोने के बाद उसमे कोई भी अच्छा सा मॉस्टाइजर लगाए। ऐसा लगातार करने से चेहरे पे हुए ड्राय पैच खुद ही खत्म हो जाएंगे।

ऑयली स्किन वाली के लिए

और अब जानते है जिनकी स्किन ऑयली होती है वे सर्दी के मौसम में क्या करे। जिन महिलाओं की ऑयली स्किन होती है उनके साथ ये परेशानी होती है की सर्दियों में अगर वे मॉइस्टाइजर लगाती है तो चेहरे पर फुंसिया आ जाती है अगर नही लगाती है तो चेहरा ड्राय रहता हैं।
इस परेशानी को दूर करने के लिए जानते है क्या किया जाए ऑयली स्किन वाली महिलाओं को चाहिए की वो सप्ताह में दो बार 1 चौथाई केले में 1 चम्मच शहद डालकर उसको मैच करने और अपने चेहरे पर लगाएं। इसको 15 मिनट तक रखे और उसके बाद सामान्य तापमान वाले पानी से अपना चेहरा धो ले
चेहरे को धोने के लिए किसी भी साबुन या फेशवाश का इस्तेमाल न करे। इसके बाद वैसे तो किसी भी मॉइस्टाइसर को लगाने को जरूरत नही पड़ेगी। क्योंकि केले और शहद में कुदरती नमी होती है
लेकिन अगर उसके बावजूद थोड़ा बहुत रूखापन महसूस होता है। तो आधी चम्मच गुलाबजाल में दो बूंद मिश्री मिलाकर पूरे चेहरे में लगा ले इसके आपकी त्वचा चिपचिपी भी नही रहेगी और रूखी भी नहीं रहेगी।

तो दोस्तो इस पोस्ट से आपने जो भी सीखा इसे अपने दोस्तो को भी शेयर करके सिखाइए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.