Top 8 highest paid Government jobs in india hindi me

Table of Contents

हमारे भारत में कई युवाए ऐसे भी है जिनके पास टैलेंट होता है और वो चाहता है। की हम ऐसा नौकरी करे जिससे अधिक से अधिक सैलरी मिले।

1.इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian civil services)

इंडियन सिविल सर्विसेज जैसे की IAS, IPS और IFS में शामिल है। ये हमारे देश का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण जॉब हैं। क्योंकि इसमें जिम्मेदारी बहुत आती है हर साल बहुत से लोग सिविल सर्विसेज के लिए exam देते है जिसमे की बहुत से कम लोग उत्तीर्ण होते है।
ये बहुत ही मुश्किल परीक्षा है पर इस जॉब को सबसे prestigeus भी माना जाता है। ये देश को चलाते है और बहुत सारे पॉलिसी को कार्य में लाते हैं। इनकी मासिक वेतन लगभग 2 लाख तक की होती है।
और सिर्फ यही नहीं सिविल सर्विसेज में काम करने वाले कर्मचारियों को घर, गाड़ी, ड्राइवर subsidized बिजली ऐसे अलग insentence भी मिलते है। यहां तक की उन्हें विदेशों में आगे पढ़ाई करने के लिए छुट्टियां भी मिलती है।

2.डिफेंस सर्विसेज (Defence services)

डिफेंस सर्विसेज में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स सारे आते है ये एक सम्मान जनक कार्य है क्योंकि ये हमे देश के दुश्मनों से बचाते हैं।
डिफेंस सर्विसेज के लिए अलग अलग परीक्षाएं होती है जैसे की NDA, CDS, FCAT और कई और भी यहां पे सैलरी भी काफी ज्यादा होती हैं। महीने के कम से कम 50,000 से 1,00,000 तक की हो सकती है।
ये आपके औधे पर भी डिपेंड करता है क्योंकि यहां पे प्रमोशन मिलने के चांसेज भी ज्यादा होते है। और हर तरह के एलाउंस भी मिलता है समय समय पर सरकार मासिक वेतन भी बढ़ात रहती है।

3.पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU)

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार के बड़े बड़े कंपनिया जैसे की BHEL, ONGC, IOC होते है। इनमे काम करने के लिए आपको CAT की परीक्षा देनी होती है।
यहां पर काम करने की एक अच्छी बात ये है की इन कंपनियों में शिफ्ट चलता है और आपको अलग से शिफ्ट एलाउंस भी मिलता है।
यहां पे महीने का 40,000 से 1,50,000 तक की सैलरी मिलती है इसके अलावा आपको खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी, लैपटॉप, फर्नीचर, पेट्रोल एलाउंस भी मिलेगा।

4.यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स (University professors)

ऐसा माना जाता है की पड़ने का काम दुनिया में सबसे अच्छा और शांतिपूर्ण वाला काम होता है। इसलिए प्रोफेसर की नौकरी किसी भी गवर्मेंट जॉब्स में अच्छी होती है।
और आपको सम्मान भी ज्यादा मिलता है प्रोफेसर की महीने का वेतन अलग अलग चीज पे निर्भर करती है। अगर आप NIT या IIT के प्रोफेसर है तो आपकी सैलरी ज्यादा होगी। अगर आपने PHD किया है तो आपकी स्केल ऑफ पेय बाकी प्रोफेसर से अलग होगी।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाने से आपको 1 महीने का लगभग 40,000 से 1,00,000 तक मिल जाता है। इसके अलावा आपको मेडिकल हाउस एलाउंस भी मिलता है।

5.बैंकिंग (banking)

बैंकिंग की बता जब भी आती है तो आपको RBI, Governor, probessan officer इन सब के नाम याद आते है।
और क्यों नही इस नौकरी में सब यही तो बनना चाहते है। इसकी खास वजह ये है को बैंक में प्रमोशन मिलना आसान होता है और वार्षिक वेतन लगभग 18,00,000 तक की होती है इसके अलावा बैंक रहने के लिए घर देती है।
हर दो साल बाहर घूमने के लिए 1 लाख रुपए बच्चो की पढ़ाई का एलाउंस और बहुत कुछ अच्छी बात ये है की अगर आप बैंक की कर्मचारी है तो आपको लोन आसानी से मिल सकता है।

6.साइंटिस्ट (SCIENTIST)

अगर आप सरकारी संस्थानों जैसे की ISRO, DRDO me इंजिनर या साइंटिस्ट है। तो समझिए आपके भाग खुल गए है ऐसी जगहों में काम करने से आपको रिसर्च के बाद मनचाहा शुल्क भी मिलता है।
यहां पे बेसिक सैलरी 40,000 से 60,000 हजार तक की होती है। और ये आपके औधे के साथ बढ़ती जाती है इसके अलावा आपको हर महीने 7,000 से 10,000 रुपए ट्रांसपोर्ट एलाउंस कैंटीन में फ्री का खाना रहने के लिए घर और हर छह महीने में बोनस भी मिलता है।

7.असिटेंट इन मिनिस्टर ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (Assitant in ministry of external affairs)

इस नौकरी को बहुत ही सम्मान जनक माना जाता है और इसमें मासिक वेतन भी बहुत ज्यादा होती है।
यहां पर आपकी पोस्टिंग अक्सर बाहर के देशों में होती है जहा महीने में आसानी से 1.5 से 2.0 लाख तक कमा सकते है। सिर्फ इतना ही नहीं आप कौनसे देश में है उसके हिसाब से आपको 20 से 50 हजार रुपए भी मिलते है।
इसकी परीक्षा काफी कठिन होती है यहां पर काम करने के लिए आपको SSC CGL की परीक्षा को पास करना पड़ता है।

8.सरकारी डॉक्टर (Goverment doctor)

सरकारी डॉक्टर की डिमांड तो हमेशा से ही है क्योंकि किसी भी सरकारी अस्पताल में आपका इलाज कम पैसों में होता है।
मगर सरकारी डॉक्टर की वेतन बाकी नौकरियों से ज्यादा होती है। MBBS की पढ़ाई के बाद आप कौनसे अस्पताल और कहा नौकरी करते है इसप आपकी सैलरी निर्भर करती हैं।
आज कल सरकार 25% से 50% वेतन उन डॉक्टर को देती है जो गांव में जाके मरीजों की सेवा करते हैं। इसके अलावा आप किस औधे पे है उसपे भी आपकी सैलरी निर्भर करती है
एक सर्जन को भारत में लगभग 1 से 2 लाख तक मिल सकता है। वही पे एक जूनियर डॉक्टर को महीने का 40,000 से 50,000 हजार तक मिलता हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.