Best 5 tips to increase your immune system सिर्फ एक टिप्स अपनाएं

अभी के दौर में अगर सबसे ज्यादा अगर कोई सेफ है तो वो सिर्फ और सिर्फ अपनी इम्यून सिस्टम के कारण। बहुत लोगो की इम्यून सिस्टम कम होने के कारण सर्दी, जुखाम, बुखार और कई तरह के बीमारियां होने लगती है।

स्किन प्रोब्लम और हेयर प्रोब्लम जैसे भी इम्यून की कमी से होता है। इसलिए मैं आपके लिए लाया हु 5 ऐसे टिप्स जिससे आप घर में ही अपनी इम्युनटी सिस्टम को बड़ा सकते हैं।

इम्यून सिस्टम के वीक होने के ज्यादातर कारण स्ट्रेस जो इंसान को परेशान भी करते है। गलत भोजन का सेवन करना कभी कभी गलत भोजन का सेवन करने से हमारे पाचन में फरक परता है। जिससे हमारी इम्युनिटी काम हो जाती है या हमारी बढ़ती उम्र के कारण भी ऐसा होता हैं।

1. अश्वगंधा

अश्वगंधा भारत की एक अनमोल जरी बूटी है जिसे इंडियन jinseg कहा गया है। यह बहुत तीता होता है इस बूटी का इम्यून सिस्टम के बूस्ट करने में बड़ा हाथ है।

रात को सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध में आधा चम्मच अश्वगंधा मिला दें और धीरे धीरे पी लीजिए। आप इसे गरम पानी में भी डाल के पी सकते है।

ये अश्वगंधा हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं ये हमे किसी भी तरह से नुकसान नही पहुंचाती है।

2. गिलॉय

गिलोय एक अत्यंत असरदार जरी बूटी है जिसे अमृता भी कहा जाता है। अमृता मतलब तो पता होगा आपको अमृता मतलब होता है अमृता का मतलब अमरता का जड़, सेहत की संजीवनी।

गिलोय को आप एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस भी कह सकते है जो बॉडी में बने फ्रिरेडिकल से लड़ता है। गिलोय से डोक्सेन बाहर निकलते है ब्लड प्लूरीफैरिक होता है

और वैक्ट्रियाज, वायरस मरते है। जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते है। सिर्फ एक चम्मच गिलोय पाउडर गुनगुने पानी में रोजाना खाली पेट लेने से सारी बिमारी दूर हो जाएंगी।

3. मिंट ड्रिंक

इम्यून सिस्टम को बड़ाने के लिए या बूस्ट करने के लिए ये एक असरदार और टेस्टी ड्रिंक है। इसे बनाने की प्रक्रिया कुछ इस तरह है एक पेन में 500ml वॉटर दे उसमे आधा छोटा चम्मच हल्दी से और 2 मिनट तक बॉयल होने दे।

फिर बॉयल होने के बाद 10 से 12 पोदीने के पत्ते दे और इसे लास्ट बार तब तक बॉयल होने दे जब तक पानी आधा न हो जाए।

अब इसे थोड़ा सा ठंडा होने दे और ग्लास में डाल के एक आधा चम्मच शहद दल दे और फिर पी ले। ये आपको बहुत टेस्टी लगेगा इसके असर भी आपको जल्दी ही देखने को मिलेंगे।

4. हल्दी

हल्दी एक मसाला है जो भारत में सब्जियों में दिया जाता है। लेकिन इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी फिलामेंट्री जैसे कई खास चीज पाई जाती है।

जिसके कारण ये हमारी इम्यून सिस्टम को बहुत तेज बढ़ात है। इसका सेवन सबसे अच्छा रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी ले कर पी ले।

5. आमला

आमला तो आपने सुना ही होगा ये अत्यंत खट्टा होता है इसके फायदे कई है इससे बालों को मजबूत और काला करने में भी काम में आता हैं।

लेकिन ये इम्यून सिस्टम को बड़ाने में किस तरह से काम में आता है इसके बारे में जानेंगे। इम्युनिटी को बड़ाने में विटामिन c की करी आवश्यकता है और हम सभी को पता है की आमला में विटामिन c भरपुर मात्रा में उपलब्ध है।

इतना की 20 संतरे के बराबर एक आमला इसलिए अगर आप एक आमला भी खा लेंगे रोजाना तो आपकी इम्यून सिस्टम काफी अच्छी बनी रहेंगी।

अगर आपको ऐसे आमला खाने में नही बन रहा तो आप आमला के अचार, जूस का सेवन भी करके अपनी इम्यून को बड़ा सकते है।

वैसे हमने इतने सारे इम्यून बड़ाने के तरीके बता दिए है की अगर आप सारे कर ले तो एक महीने में अच्छी इंक्रीज हो जायेगी। लेकिन हम सभी जानते है टाइम टाइम का खेल है इसलिए मैं आपसे इनमे से जो आपका आसान लगता है। बस वही करे और कम से कम 2 महीने जारी रखे। मेरा मतलब ये नही है की 2 महीने बाद छोर दे आपको 15 से 20 दिनों में ही असर दिखने लगेगा ।

कुछ खास बाते

केवल घर का ही भोजन ग्रहण करें सीजनल फूड्स खाए 15 से 20 मिनट सूरज की रौशनी में रहे। रेगुलरली एक्सरसाइज करे पानी का सेवन अधिक से अधिक करे ठंड में गुनगुने पानी। एक अच्छी नींद ले जो 8 से 9 घंटे की हो धूम्रपान से बच के रहे। इम्यून सिस्टम अक्सर आगे के साथ वीक होते दिखाई देती है

Leave a Comment

Your email address will not be published.