10 Best tips for weight loss in Hindi 2022: वजन घटाना हुआ आसान

हम आपको 10 most effective best tips for weight loss in Hindi बताएंगे। वजन घटाना आजकल के समय में बहुत जरूरी बन गया है। जिसके कारण अक्सर best weight loss tips for women या men गूगल में सर्च करते रहते है। लेकिन उन्हें फॉलो करने के बाद भी वजन नही घट पाता। तो ऐसे में वजन घटाने के सबसे अच्छा उपाय कहा ढूंढे।

इसलिए आज हम आपको बिलकुल नया गिने चुने 10 best weight loss tips and tricks बताएंगे। जिससे अब women, boy, girl या man best weight loss tips के लिए और कही और जाना नही पड़ेगा।

10 Best tips for weight loss in hindi without exercise

सबसे पहले हम आपको बिना एक्सरसाइज या योगा के ही 10 tips for weight loss के बारे में बताएंगे।

1.सुबह जागते ही गर्म पानी पिए : (Hot water drinking for weight loss)

Best tips for weight loss in Hindi

सुबह जागने के बाद सबसे पहले आप गर्म पानी पिए हो सके तो इसमें नींबू और शहद का भी इस्तेमाल करे। सुबह सुबह ऐसा करने से हमारे शरीर में जो विषाक पदार्थ है वो बाहर निकल जाता है। गर्म पानी में नींबू और शहद का इस्तेमाल करने से आपकी चर्बी कम हो जाएगी।

2.भोजन में करे प्रोटीन का सेवन : Eating food tips for weight loss

Best tips for weight loss in Hindi

भोजन में ज्यादा से ज्याद प्रोटीन सब्जियों का इस्तेमाल करे जैसे _ हरा मटर, फुलगोंभी, सोयाबीन, पालक, आलू, चना और भी प्रोटीन सब्जियां होती है।

इन प्रोटीन सब्जियों का सेवन करने से शरीर को बहुत ऊर्जा और शक्ति मिलती है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप दिन भर में बहुत कम बार खाना खा पाएंगे। कम खाने से आपका वजन अपने आप धीरे धीरे घटने लगेगा।

3. खाली पेट पिए ग्रीन कॉफी :

Best tips for weight loss in Hindi

ग्रीन टी तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन ग्रीन कॉफी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। अगर आप जानते है तो आपको नही पता वजन घटाने के लिए ये सबसे अच्छा टिप्स और ट्रिक्स है। (Best weight loss tips and tricks)

ग्रीन कॉफी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करके रखती है साथ ही ये चर्बी को बहुत तेजी कम करता है। साथ ही इसके निरंतर सेवन करने से ये कई रोग जैसे_ डायबिटीज, कैंसर से हमे बचाता है।हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को निकालने का भी काम करता हैं।

इसे बनाने के लिए ग्रीन कॉफी के बीज को रात को सोते समय एक चम्मच पानी में डूबा कर छोर दे और सुबह उसी पानी को धीमे आंच में हल्का सुसुम कर पी ले। वजन घटाने के लिए ये सबसे अच्छा टिप्स और ट्रिक्स है (best weight loss tips and tricks)

4. चीनी या मीठी वाली चीजें कम खाए।

Best tips for weight loss in Hindi

वैसे तो बहुत लोग मोटापा बड़ने के साथ ही मीठी चीजे खाना कम कर देते है। अगर आप को नही पता है तो मेरी राय है आप भी मीठी चीजों का सेवन कम करे। क्योंकि स्वीट्स में बहुत ज्यादा फैट होता है जिसके कारण वजन भी आसानी से नहीं घटता हैं।

5.पानी पिए लीटरो में (Water drinking tips for weight loss)

Best tips for weight loss in Hindi

पानी आप ज्यादा से ज्यादा पिए इससे कभी कोई हानि नही होती है। पानी अगर आप 4 से 5 लीटर रोजाना पीते है तो ये आपके शरीर के पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखता है और खाना पचाने में मदद करता है।

और खाना अच्छे से पच जाने के कारण मोटापा नही बढ़ता है। इसलिए मेरी राय है आप दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिए ये सिर्फ मोटापा ही कम नही करता चेहरे को काफी फायदा देता हैं।

6.दोपहर में न कर सोने की गलती (Sleeping tips for weight loss)

Best tips for weight loss in Hindi

अक्सर देखा जाता है की बहुत से लोग दोपहर का खाना खाने के बाद 1 से 2 घंटा के लिए सोने चले जाते है। तो ऐसा नहीं करना है आपको ये आपका वजन बड़ने का कारण बन सकती है।

दरअसल दोपहर को सोने से हमे रात को जल्दी नींद नहीं आती है। और वजन घटाने के लिए रात को जल्दी सोना बहुत जरूरी है। दोपहर को सोने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बड़ जाता है जिस कारण से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है न की घटता है।

अगर आपको सच में वजन घटाना है तो सबसे पहले ये दोपहर की सोने की आदत सही करनी पड़ेगी अगर वजन नहीं घटाना है तो फिर आपकी मर्जी आप जो करिए।

7.भोजन के बाद तुरंत पानी न पिए

Best tips for weight loss in Hindi

भोजन करने के बाद तुरंत पानी क्यों नही पीना चाहिए इसके बारे में अच्छे से जन ले भोजन करने के बाद तुरंत पानी पीने हमारे शरीर की पाचन क्रिया बहुत धीमी हो जाती है जिसके कारण खान अच्छे से पचता नही है और वजन में भी कोई गिरावट नही आती।

पानी पिए लेकिन खाना खाने से पहले इसे आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी लेकिन खाना खाने के बाद अगर आपकी पानी पीने की आदत है तो इसे ठीक कर ले तभी आपका वजन घट पाएगा। पानी आप आधे घंटे या 1 घंटे बाद ही पिए। तब कोई हानि नही हैं।

8.तनाव से दूरी बनाए

Best tips for weight loss in Hindi

अब वजन बढ़ने में तनाव का क्या दोष तो हम आपको बता दे वजन बढ़ने में तनाव का भी दोष है क्योंकि तनाव से कई लोग खाना बंद कर देते है। और कई लोग वजन घटाने के लिए तनाव में आ जाते है और मीठी, चटपटा चीजे खाना छोर देते है।

ताकि हमारा वजन घट सके तनाव के कारण हमारा मन ओल बोल हो जाता है जिसके कारण ये भी हमे वजन घटाने में बहुत मुश्किल उत्पन्न करती है।

Read love stories to refresh your mind

9.खाना को अच्छे से चबाए

Best tips for weight loss in Hindi

कई लोग खाना अच्छे से चबा के नही खाते है जल्दबाजी में वो खाने को अच्छे से चबाते ही nhi हैं जिसके कारण खाने को पचने में समय लगता है और खाना रहते हुए जब हम रात को खाते है तो ये देरी से पचने के कारण मोटापा का कारण बन जाता हैं।

अगर आप अच्छे से खाना चबा के खायेंगे तो ये आपका मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाएगा और खाना भी अच्छे से पचेगा। जिससे वजन का घटने में भी काफी मदद मिलेगी।

10.कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करे

Best tips for weight loss in Hindi

कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर के लिए बहुत नया है कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। बहुत लोगो को ये बात पता है लेकिन फिर भी वो कोल्ड ड्रिंक्स पीते है जब आप कोल्ड ड्रिंक्स को खाना खाने के बाद सुबह उठने के बाद पीते है।

तो ये आपके शरीर के पाचन क्रिया को सुस्त बना देता है जिसके कारण ये भी हमारे शरीर के मोटापे के कारण बनता हैं।

Yoga tips for weight loss

  • कपालभाति : कपालभाति प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण हमारे पेट की चर्बी को तेजी से कटने में मदद करती है। कपालभाति को करने के लिए आपको सबसे पहले सुबह फ्रेश होकर सबसे पहले अच्छे से बैठ जाए दोनो हाथो को घुटनों के ऊपर रखकर बैठ जाए और एक धीमी स्वास लेकर झटके अपने नासिका
Best tips for weight loss in Hindi
  • भुजंगासन : भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहते है। पेट की चर्बी लचीला बदन और बाजुए मजबूत करने के लिए यह सबसे अच्छा योग माना जाता है। भुजंगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाए और दोनो हाथो को शरीर के कमर से ऊपरी हिस्से गर्दन को उपर की ओर उठाए याद रहे कोहनी मुड़ी और हथेली खुली रहे। अब इस पोज में करीब 1 मिनट तक रहे इस आसन को करने से आपका वजन बहुत जल्दी घर जाएगा।
Best tips for weight loss in Hindi
  • बालासन : इस योग को करने से हमारा मन और शरीर शांत रहता है। इसके अलावा यह घुटनों और मांसपेशियों के साथ साथ हमारे शरीर के मोटापे को घटाने में भी मदद करता हैं। इसे करने के लिए घुटनों के बाल जमीन पर बैठ जाए और शरीर का सारा भाग एरियो पर डाले गहरी सांस लेते आगे की ओर झुके अपने जांघ को सीने से छुने दे और फिराने माथे को फर्श से छुने की कोशिश करे।

Read more

Best tips to daily wake-up early in the morning, अपनाए ये खास उपाय

Best 5 tips to increase your immune system सिर्फ एक टिप्स अपनाएं

Leave a Comment

Your email address will not be published.