5 best memory increasing tips for students, पढ़ाई में सबसे जरूरी

हम कई सारे स्टूडेंट्स को देखते है की वो ये कहते है की उसे कुछ भी याद नही होता। दिमाग कमजोर है यादाश्त कमजोर है। तो सुनो मेरी बात हमारा दिमाग कंप्यूटर से भी तेज है। लेकिन अपने दिमाग का सही इस्तेमाल न करने से हमारी यादस्त कमजोर हो जाती हैं। किसी का भी दिमाग कमजोर नहीं होता।

बल्कि हम खुद अपने दिमाग को कमजोर बना देते है । इसलिए आज दिमागी पावर को इंप्रूव करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिससे आपका दिमाग छोटी छोटी चीजों को भी याद रख पाएगा।

डायरी लिखना

best memory increasing tips for students

दोस्तो डायरी लिखने के बारे में शायद ही किसी को नहीं पता हो इसका इस्तेमाल तो आइस्टाइन भी करते थे ये होता तो है बहुत छोटा काम लेकिन रोजाना कर नही पाते। अगर आपको सच में अपने दिमागी पावर को इंप्रूव करना है तो ये विद्यार्थियों के लिए स्मृति इंप्रूव करने के सर्वोत्तम उपाय (best memory increasing tips for students) जरूर पढ़े पहला काम तो आपको करना ही पड़ेगा।

रात को सोते समय जब आप डायरी में अपने दिन भर की सारी हुई चीजों को लिखते हो तो इससे आपका दिमाग रिफ्रेश फील करने लगता है। लिखने के बाद आपका दिमाग बहुत हल्का हल्का महसूस करेगा। ऐसा नहीं की आप सिर्फ अच्छी चीजों को लिखे बल्कि खराब चीजों को भी लिखी जो जो दिन भर में होता है उन सभी चीजों को लिखो।

ऐसा करने से ये आपकी मैमोरी को एफेक्ट करता है आपकी स्मरण शक्ति इस्तुमलेट होती है। ये दिमागी पावर को तेज करने का एक खास तरीका है इसलिए आपको अपने स्मरण शक्ति को बदने के लिए काम से काम इतना तो करना ही पड़ेगा।

गहरी सांस ले

Best memory increasing tips for students

Deep breathing exercise ये आपके लिए कितना जरूरी है इसके बारे में आपको अंदाजा भी नही होगा। लेकिन चिंता मत करे मैं किसलिए हू बताने के लिए तो पता करते है कितना जरूरी है।

बहुत लोगो का कहना है की उसका दिमाग भरी फील करता है सर कम सर जाम सा हो गया हैं। कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। इसका सबसे पहला कारण है ऑक्सीजन की कमी आपको पता नही होगा आपका दिमाग आपके शरीर का 20% ऑक्सीजन इस्तेमाल करता है।

इतना तो आपको पता चल ही गया होगा की दिमाग को चलाने के लिए ऑक्सीजन कितना जरूरी है। इसलिए मेरा कहना है की सुबह काम से काम 5 मिनट मेडिटेशन जरूर करे और गहरी गहरी सांस ले

ऐसा करने आपका शरीर शांत रहने लगेगा बुरे ख्याल नही सताएंगे पढ़ाई में मन लगेगा। और कोई भी काम करने के बाद थकावट जल्दी नही होगी। क्योंकि सुबह सुबह आपने जो एक्सरसाइज किया या यू कहे गहरी गहरी सांस लेने की वजह से आपका शरीर इंस्टुमलेट कर दिया है। इसलिए रोज व्यायाम जरूर करे।

टेंशन में न रहे

Best memory increasing tips for students

इतना तो आज कल सभी जानते है की टेंशन, तनाव, स्ट्रेस कितनी खतरनाक चीज है। टेंशन का आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है एक तरह से ये आपके दिमाग में जहर का काम करता हैं।

टेंशन का ज्यादातर कारण या तो past होता है या future बहुत से लोग या तो past को लेकर रोते रहते या दुखी होते रहते है जिसके कारण उसको मानसिक बीमारी भी हो जाती है ये सब दिमाग के खराब होने से होता हैं।

और टेंशन का दूसरा कारण है फ्यूचर पता नही फ्यूचर में जो नही हुआ होता है लोग उसी को सोच कर टेंशन में रहते है की आगे क्या होगा exam में पास होऊंगा या नहीं।

जॉब लगेगी की नही ये वो ऐसी ही कई ऐसी चीज जो नही हुई रहती है उसे याद कर अपने आप को स्ट्रेस का शिकार बनाता हैं।

कई रिसर्च में ये प्रूव हुआ है की दोनो ही कंडीशन आपके दिमाग के लिए सही नहीं है। दोनो ही कंडीशन में दिमाग ठीक से काम नही कर पाता है दिमाग सिर्फ एक कंडीशन में बहुत बेहतर काम करता है वो है वर्तमान (present) में वर्तमान आपके दिमाग को इंप्रूव करती है।

अगर past and future के टेंशन लोगे तो उसका कभी अंत ही नहीं है इसलिए वर्तमान में जो भी कर रहे हो पूरा उसपे फोकस करो क्योंकि वर्तमान से ही हमे सबसे ज्यादा शक्ति मिलती है हम satisfied हो पाते हैं।

लक्ष्य बनाना (Set goals)

best memory increasing tips for students

जिन्दगी में हम सभी को कुछ न कुछ काम करना पड़ता है। इसलिए कई स्टूडेंट अपने goals set करके रखते है। रिसर्च के अनुसार कहना है हमारा दिमाग तभी तक फुल पावर से कम करता है जब तब तक आपका मकसद पुराण नही होता है।

इसी कारण से बुढ़ापे में लोग की यादाश्त शक्ति कमजोर हो जाती है और कुछ भी आसानी से याद नहीं रह पाता। क्योंकि उनका जीवन का गोल पूरा हो गया होता है और वो अब कोई गोल नही रखना चाहते है जिसके कारण उनके दिमाग की पावर कमजोर हो जाती है।

इसलिए जिंदगी में अपना एक fix मकसद जरूर रखे आप किसी भी तरह का गोल रख सकते हो चाहे वो स्कूल में 1st ho या कोई job हो या टॉप करना हो आप किसी भी प्रकार का गोल रख सकते हैं।

क्योंकि जब तक आपके पास मकसद रहेगा तब तब और भी तेज बनता जाएगा। जब आप चुने हुए मकसद के लिए मेहनत करते हो तो आप अपना दिमाग और भी कार्यशील बना देते है। और best memory increasing tips for students के लिए ये बहुत अच्छा होता हैं।

कल करूंगा ये बोलना छोर दे

best memory increasing tips for students

बहुत लोगो में ये कॉमन दिखता है की वो अपना काम कल पर चोर देते है यानी आज न करके कल करूंगा ये कहते है। आप ये इसलिए बोलते हो कुकी आप जानते हो ये कितना बड़ा काम है इसलिए आप इसे एक बोझ की तरह लेते हो

इसका भी एक उपाय है मेरे पास जैसे की आपको पूरी सिलेबस कंप्लीट करनी है तो ये आपको बहुत मुस्कील लगता है और आप कहते हो की छोरो यार कल करूंगा ऐसा करते करते आप पढ़ भी नही पाते हो। इसलिए पूरी बुक को छोर एक चैप्टर पर ध्यान दो इससे आपको आसन लगने लगेगा। और अगर आप फिर भी 1 चैप्टर पढ़ते समय दूसरे बुक देखने लगोगे

तब तो हो गया आप फिर अपने सिरपर बोझ बना बैठोगे और फिर आपको आज करने का मन नहीं करेगा। मेरा कहने का मतलब सिर्फ इतना है की एक चीज पर बस फोकस करो उसके अलावा बाकियों को भूल जाओ इसमें और इंटरेस्ट बढ़ान के लिए आप इसे करने के बाद इसके रिवार्ड्स के बारे में सोचे की आप ये कर रहे हो तो इससे किसको फायदा है।

इससे किसको आगे मदद मिलेगी इन चीजों को सोचे और सिलेबस को बाटने वाला ट्रिक तो आप सभी को पता ही है। बस उसे फॉलो करे थोड़ा करे पर रोज करे अपने काम को सीरियसली ले ऐसा करने से आपका दिमाग क्लियर रहेगा किसी भी चीज को याद करने में मन में और कोई विचार नहीं आयेंगे इसी आपको

READ MORE :

Best tips for weight lose in hindi वजन घटाने के 10 सबसे आसान तरीके

best tips to daily increase your remember power अपने यादस्त शक्ति को रोज कैसे बढ़ाएं

सुबह जल्दी उठने के उपाय और फायदे

Leave a Comment

Your email address will not be published.